Breaking News :
>>यूपी बोर्ड के दसवीं और 12वीं का परिणाम आज होगा घोषित, इस वेबसाइट पर करे चेक>>तरबूज खा रहे हैं तो इसके बाद न करें ऐसी गलती, वरना सेहत को होगा भारी नुकसान>>पहले फेज की वोटिंग खत्म, जानें शाम 5 बजे तक कहां पर कितना प्रतिशत मतदान हुआ?>>उत्तराखण्ड में 2019 के मुकाबले इस बार 5 प्रतिशत कम रहा मतदान>>उम्मीदों का संकल्प पत्र>>गृह मंत्री अमित शाह ने गुजरात की गांधीनगर लोकसभा सीट से दायर किया नामांकन, बोले- यहां से चुनाव लड़ना गर्व की बात>>सोने की सबसे बड़ी चोरी में पुलिस को सफलता, पंजाबी युवक समेत छह आरोपी गिरफ्तार>>आईपीएल 2024 के 34वें मैच में आज लखनऊ सुपर जाएंट्स से भिड़ेगी चेन्नई सुपर किंग्स>>दोपहर 1 बजे तक अरुणाचल में 37%, सिक्किम में 36% मतदान, यहां जानें अन्य राज्यों के अपडेट>>जल्द ही 1 लाख रुपए तक जा सकती है सोने की कीमत, चांदी में भी आ सकती है उछाल >>उत्तराखण्ड में दोपहर 1 बजे तक 37.33 मतदाताओं ने डाले वोट>>कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने अपने विधानसभा क्षेत्र में किया मतदान>>बालों में कितने दिन बाद तेल लगाना सही है, रोजाना तेल लगाना बालों के लिए हो सकता है खतरनाक>>सीएम धामी और राज्यपाल गुरमीत सिंह ने परिवार संग किया मतदान >>जनता अपना वोट विपक्ष को देकर खराब नहीं करेगी – महेंद्र भट्ट>>रोजगार सृजन की गति भी बढ़नी चाहिए>>लोकसभा चुनाव 2024- आज 83,37,914 मतदाता करेंगे 55 प्रत्याशियों का भाग्य तय >>श्री त्रियुगीनारायण के बाद उषा- अनिरूद्ध विवाह मंडप भी बना वेडिंग डेस्टिनेशन>>उत्तराखंड की सभी पांच संसदीय सीटों के लिए कल एक साथ होगा मतदान >>आईपीएल 2024- मुंबई इंडियंस और पंजाब किंग्स के बीच मुकाबला आज 
ताज़ा खबरेंदेशविज्ञान एवं प्राद्यौगिकी

इंडियन काउंसिल ऑफ फॉरेस्ट्री रिसर्च एंड एजुकेशन ने भारत के ‘लैंड डिग्रेडेशन न्यूट्रलिटी एंड REDD + रेडीनेस इन इंडिया’ पर एक साइड ईवेंट की मेजबानी की

आकाश ज्ञान वाटिका। ७ दिसंबर, २०१९, शनिवार, देहरादून(सू०वि०)। 6 दिसंबर, 2019, शुक्रवार को इंटरनेशनल काउंसिल फॉर इंटीग्रेटेड माउंटेन डेवलपमेंट और GIZ के सहयोग से इंडियन काउंसिल ऑफ फॉरेस्ट्री रिसर्च एंड एजुकेशन ने भारत के ‘लैंड डिग्रेडेशन न्यूट्रलिटी एंड REDD + रेडीनेस इन इंडिया’ पर एक साइड ईवेंट की मेजबानी की। मैड्रिड (स्पेन) में जलवायु परिवर्तन पर राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन (UNFCCC)। इस कार्यक्रम ने 2030 तक भारत में भूमि क्षरण तटस्थता, राष्ट्रीय REDD + रणनीति और विभिन्न वानिकी कार्यक्रमों और परियोजनाओं के लिए जलवायु परिवर्तन शमन और भूमि क्षरण तटस्थता को प्राप्त करने के लिए परियोजनाओं की भारत सरकार की पहल के बारे में वैश्विक दर्शकों को अवगत कराया है।

डॉ० सुरेश गरोला, महानिदेशक, ICFRE ने साइड इवेंट के सत्र की अध्यक्षता की और इस बात पर प्रकाश डाला कि भारत में वनों से संबंधित नीतियां, कानून और नियम संरक्षण केंद्रित हैं और मुख्य रूप से पारिस्थितिकी तंत्र के सामान और सेवाओं के सतत प्रवाह के लिए वन और वृक्षों के आवरण को बढ़ाने पर केंद्रित हैं। समुदायों की भलाई। देश में वनों के सतत प्रबंधन के लिए और साथ ही राष्ट्रीय स्तर पर निर्धारित योगदान लक्ष्य, सतत विकास लक्ष्य और भूमि उन्नयन तटस्थता लक्ष्यों को पूरा करने के लिए विभिन्न कार्यक्रम और परियोजनाएं कार्यान्वित की जा रही हैं। भारत उन शीर्ष दस देशों में से एक है जहां वन और वृक्षों के आवरण बढ़ रहे हैं और वन कार्बन डाइऑक्साइड के शुद्ध सिंक हैं। उन्होंने कहा कि माननीय प्रधान मंत्री ने 9 सितंबर 2019 को संयुक्त राष्ट्र कन्वेंशन टू कॉम्बैट डेजर्टिफिकेशन (UNCCD) में पार्टियों की सम्मेलन (COP14) की एक उच्च-स्तरीय खंड बैठक को संबोधित करते हुए भारत में उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करने की घोषणा की। भारतीय वानिकी अनुसंधान और शिक्षा परिषद और मैत्रीपूर्ण देशों के साथ दक्षिण-दक्षिण सहयोग को बढ़ावा देने के लिए जो भूमि क्षरण के मुद्दों का समाधान करने के लिए ज्ञान, प्रौद्योगिकियों और जनशक्ति के प्रशिक्षण तक पहुंचना चाहते हैं। इसके अलावा, उन्होंने राष्ट्रीय REDD + की रणनीति और जलवायु परिवर्तन शमन और भूमि क्षरण तटस्थता लक्ष्यों को प्राप्त करने में ICFRE अनुसंधान के योगदान की मुख्य विशेषताओं पर प्रकाश डाला।

श्री राजेंद्र शेंडे, चेयरमैन, TERRE नीति केंद्र और पूर्व निदेशक UNEP ने ओडिशा के आदिवासी जिले में TERRE नीति केंद्र द्वारा संचालित की जा रही जलवायु परिवर्तन शमन और जलवायु शिक्षा में महिलाओं के नेतृत्व वाली पहल पर प्रकाश डाला है। उन्होंने अपमानित वन भूमि और जलवायु परिवर्तन शमन की बहाली के लिए आईसीएफआरई द्वारा किए गए शोध की भी सराहना की और सिविल सोसाइटी सेंटर फॉर एक्सीलेंस के माध्यम से स्थायी भूमि प्रबंधन पर हितधारकों की क्षमता निर्माण में आईसीएफआरई को सहायता प्रदान कर सकती है।
श्रीमती मेचिल्डल कैस्पर्स, विभागाध्यक्ष, एहतियाती मृदा संरक्षण, पीटलैंड संरक्षण; पर्यावरण, प्रकृति संरक्षण और परमाणु सुरक्षा (बीएमयू) मंत्रालय, जर्मनी के संघीय गणराज्य के जैविक विविधता और जलवायु परिवर्तन प्रभाग ने कहा कि बीएमयू अंतर्राष्ट्रीय जलवायु पहल के माध्यम से वन बहाली पर विकासशील देशों का समर्थन कर रहा है। उन्होंने चार हिंदू कुश हिमालयी देशों भूटान, भारत, म्यांमार और नेपाल में REDD + फोकल पॉइंट के साथ भागीदारी में ICIMOD और GIZ द्वारा कार्यान्वित REDD + हिमालय परियोजना के तहत किए गए कार्यों की सराहना की, जो मुख्य रूप से दक्षिण-दक्षिण सहयोग के माध्यम से क्षमता निर्माण और ज्ञान प्रसार पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।
वन पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन विभाग के विशेष सचिव श्री ए के रस्तोगी, झारखंड सरकार ने वन और अन्य प्राकृतिक संसाधनों के सतत प्रबंधन के माध्यम से जलवायु परिवर्तन और कार्बन शमन में झारखंड के समुदायों के योगदान पर प्रकाश डाला।
वन अनुसंधान संस्थान म्यांमार के निदेशक श्री थांग निंग ओओ ने एनडीसी और एसडीजी प्राप्त करने के लिए म्यांमार द्वारा की गई प्रगति को REDD + तत्परता और REDD + की भूमिका के संबंध में साझा किया।
कई देशों के प्रतिनिधियों ने केंद्रीय मंत्री श्री ओएन विन, म्यांमार के प्राकृतिक संसाधन और पर्यावरण संरक्षण मंत्रालय सहित साइड इवेंट में भाग लिया और भूमि क्षरण तटस्थता से संबंधित मुद्दे के समाधान के लिए ICFRE में स्थापित किए जा रहे उत्कृष्टता के केंद्र में भाग लेने की इच्छा व्यक्त की।
Dr. R.S. Rawat, Scientist In-charge, Biodiversity and Climate Change Division, ICFRE has coordinated the session of the side event. He acknowledged the supports provided by the ICIMOD and GIZ through REDD+ Himalaya Project, and Ministry of Environment, Forest and Climate Change, Government of India for organising the side event at COP 25.

Loading

Ghanshyam Chandra Joshi

AKASH GYAN VATIKA (www.akashgyanvatika.com) is one of the leading and fastest going web news portal which provides latest information about the Political, Social, Environmental, entertainment, sports etc. I, GHANSHYAM CHANDRA JOSHI, EDITOR, AKASH GYAN VATIKA provide news and articles about the abovementioned subject and am also provide latest/current state/national/international news on various subject.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *